अपनी कामेच्छा बढ़ाने के 12 रहस्य

पुरुष की सेक्स इच्छा बढ़ाने के सबसे असरदार तरीके। चलिए इनमें से हर एक तरीके पर एक नज़र डालते हैं।

कामेच्छा क्या है?

कामेच्छा अर्थात सेक्स करने की इच्छा या काम उत्तेजना का एहसास। पुरुष कामेच्छा एक मनोवैज्ञानिक सिद्धान्त है और कई चीजों पर निर्भर करती है जैसी, आनुवांशिक कारण, टेस्टोस्टेरोन स्तर, पर्स्नालिटी और प्रवृत्ति आदि।

कामेच्छा और मर्दानगी एक ही चीज नहीं होते। कामेच्छा आपकी मनोवैज्ञानिक दशा पर निर्भर होती है वहीं मर्दानगी जननांगों की बनावट और उनके स्वास्थ्य पर निर्भर होती है।

कामेच्छा के क्या कारण होते हैं

  1. टेस्टोस्टेरोन स्तर कम होना, हॉरमोनल गड़बड़ियाँ। यह प्रक्रिया 25 साल की उम्र से भी शुरू हो सकती है।
  2. कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन।
  3. तनाव, ज़िंदगी से असंतुष्टि, नैतिक और शारीरिक तनाव। अधिक भावनात्मक तनाव से एड्रेनलिन बढ़ जाता है जिससे टेस्टोस्टेरोन स्तर कम हो जाता है।
  4. ऐसी दवाएँ लेना जो कामेच्छा घटाती हैं (डाईफेनहाइड्रामीन, कैफ़ीन, कुछ एंटीहिस्टामीन और एंटीडिप्रेसेंट)।
  5. नींद की कमी।
  6. बहुत ज़्यादा सेक्स करना। ऐसे में थोड़े दिन सेक्स नहीं करने से कामेच्छा वापस आ जाती है।
  7. बीयर की लत। बीयर में पाए जाएँ वाले फाइटोएस्ट्रोजन टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन कम कर देते हैं।
  8. थायरोइड ग्रंथि और प्रजनन प्रणाली की बीमारियाँ।
  9. एनीमिया।
  10. निजी ज़िंदगी में समस्याएँ, अपनी पार्टनर से मनमुटाव।
  11. आनुवांशिक कारण।
  12. मनोवैज्ञानिक कारण (हीन-भावना, लत लग जाना, सेक्स के बारे में अड़ियल रवैया, सेक्स में पिछली नाकामियाँ आदि)
  13. शारीरिक गतिविधि का अभाव।

अपनी कामेच्छा बढ़ाने के 12 तरीके

1.घनिष्ठता से प्यार करने एक लिए आरामदेह परिस्थितियाँ बनाएँ।

सेक्स के लिए अच्छा माहौल बनाना जरूरी होता है। यह बहुत जरूरी होता है कि आप दोनों एक दूसरे की ओर आकर्षित हों और बिस्तर में एक भरोसा का आरामदेह माहौल हो। पहले दो मुद्दों को तो थेरेपी सेशन लेकर ठीक क्या जा सकता है। चलिए तीसरी चीज की बात करते हैं। सबसे पहले तो लाइट बिल्कुल कम रखें क्योंकि इससे आपकी सेक्स की इच्छा बढ़ जाती है। सुनिश्चित कर लें कि आस-पास दूसरे लोग न हों। बेडरूम में तापमान इतना होना चाहिए कि आपको कपड़े उतारने पर ज़्यादा ठंड या गर्मी न लगे। संगीत बहुत तेज आवाज़ में नहीं बजाना चाहिए और गद्दे भी बहुत कड़े न हों। सेक्स करते समय सबसे बेहतर होगा यदि किसी भी पार्टनर को भूख न लगी हो, दोनों की नींद पूरी हो गई हो, और मूड अच्छा हो।

 

2. दवाएँ उपयोग करें

Titan Gel

यह एक ऑर्गैनिक क्रीम है जो मर्दानगी और कामेच्छा बढ़ाकर लिंग बड़ा कर देती है। इसके नियमित उपयोग से सेक्स प्रदर्शन वापस आ जाता है और इसमें वृद्धि होती है। यह टेस्टोस्टेरोन उत्पादन बढ़ा देता है जिससे प्राकृतिक रूप से सेक्स इच्छा बढ़ जाती है।

Hammer of Thor

पुरुष मर्दानगी वृद्धि के इन ड्रॉप्स में कामोद्दीपक पदार्थ होते हैं। इस प्रोडक्ट का एक टॉनिक असर होता है, इससे हृदय, नर्वस और प्रजनन प्रणालियाँ उत्प्रेरित होती हैं, जननांगों में रक्त-प्रवाह बेहतर होता है तथा कामेच्छा बढ़ जाती है। इस कोर्स का पूरा ट्रीटमेंट लेना चाहिए जिसमें साल में 1-3 बार एक-एक माह के लिए रोज ड्रॉप्स लेनी होती हैं।

Xtra Man

यह पुरुषों के लिए एक औषधि-युक्त जैल है और एक टेस्टोस्टेरोन उत्प्रेरक है जिसमें हॉरमोन नहीं होते। यह सेक्स का समय बढ़ा देती है, स्तंभन-दोष की रोकथाम करती है, कामेच्छा बढ़ा देती है और शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि कर देती है। यह प्रोडक्ट प्रौढ़ पुरुषों के लिए खास तौर पर फायदेमंद है।

 

3. अपनी प्यूबोकोसीजियस मसल्स (पीसी मसल्स) को ट्रेन करके मजबूत करें

अपनी प्यूबोकोसीजियस मसल क कैसे ढूंढें? पेशाब करते समय धार बीच में ही रोकने की कोशिश करें। ऐसा करने में आपको जो मसल भींचनी पड़ती है वही पीसी मसल है। यह आपके स्तंभन की गुणवत्ता और बिस्तर में आपके प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होती है।

इस मसल को ट्रेन करने के लिए इसे भींचें और रिलैक्स करें। मसल को कुछ सेकंड के लिए भींच कर इतने ही समय के लिए रिलैक्स करें। इसे करीब 20 बार दोहराएँ। यदि आप इस एक्सर्साइज़ को रोज करेंगे तो 50 की उम्र पार करने के बाद भी स्तंभन की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

4. कुछ खास भोजन खाएँ

कुछ ऐसे भोजन होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को उत्प्रेरित करते हैं, जैसे:

  1. लाल माँस।
  2. चिकन और अंडे।
  3. सभी प्रकार के फल।
  4. सेलेरी।
  5. टमाटर
  6. लाल मछली।
  7. घोंघे और समुद्री सीप आदि।
  8. ताजी हर्ब्स।
  9. जिन्सेंग और एलेयूथेरोकोकस एक्सट्रैक्ट।
  10. अनाज।
  11. हल्दी।
  12. तेज मिर्च।
  13. अखरोट, बादाम और काजू।
  14. ताजी बेरियाँ: चेरी, ब्लैककरेंट, प्लम, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी।

 

5. शारीरिक व्यायाम करें

अपनी कामेच्छा बढ़ाने के लिए एक्सर्साइज़ बहुत ही अच्छा तरीका है। यह उन लोगों के लिए खास तौर पर महत्वपूर्ण है जो ज़्यादातर बैठे रहते हैं। ये रहीं कुछ असरदार एक्सर्साइज़।

  1. लेट कर अपनी श्रोणी को ऊपर उठाना।
  2. श्रोणी को घुमाना।
  3. बिना वजन के स्क्वाट।
  4. हवा में साइकल चलना।

इन एक्सर्साइज़ से हृदय प्रणाली का स्वास्थ्य बेहतर होता है जिससे अंगों को सक्रिय अवयवों (जिसमें टेस्टोस्टेरोन भी शामिल है) की आपूर्ति होती है।.

6. कॉस्मेटिक कम से कम उपयोग करें

आधुनिक पुरुष 30-40 साल पहले की तुलना में ज़्यादा कॉस्मेटिक उपयोग करता है। शैम्पू, शावर जैल और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में पैराबेन होते हैं जो एस्ट्रोजन का उत्पादन उत्प्रेरित कर देते हैं जिससे टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन दब जाता है और सेक्स इच्छा कम हो जाती है। इसलिए हेयर जैल का उपयोग बंद करके शावर जैल की जगह आम साबुन लगाना बेहतर होता है।

 

7. कामोद्दीपक पदार्थ उपयोग करें

हमने ऊपर ऐसी खाने की चीजों के बारे में बताया है जो पुरुषों का सेक्स स्वास्थ्य बेहतर करती हैं। लेकिन कामोद्दीपक पदार्थ केवल भोजन में नहीं होते, ये एसेंशियल ऑइल्स (पिंक, रोजमेरी, मांदारिन, सेडार), मसलों (केसर, अदरक, दालचीनी, वनीला, जायफल), और चायों (अदरक, सौंफ, रोज़मेरी, जिन्सेंग, पू-एर्ह) में भी होते हैं।

8. कामेच्छा की संभावित समस्याओं की रोकथाम करें

यदि आज आपकी कामेच्छा अच्छी हो तब भी इन सलाहों से आप भविष्य में इसमें समस्याओं से बच सकेंगे।

  1. समय-समय पर माहौल में बदलाव करते रहें। सेक्स सिर्फ बेडरूम तक सीमित न रखें, कभी-कभी बाहर होटल या किसी और जगह पर करें। जगह बदलने से प्यार और परस्पर आकर्षण बढ़ता है।
  2. नई पोजीशनें ट्राय करें। प्रयोग करें; घनिष्ठता के नए तरीके आज़माएँ। सेक्स की हर पोजीशन का अपना मजा है।
  3. एक दूसरे की मालिश करें। सेक्स मालिश से आप एक-दूसरे के गुप्तांगो को छूते हैं और शरीर में नई कामोद्दीपक जगहों की खोज करते हैं।
  4. शराब न पिएँ। बीयर न पिएँ क्योंकि इस्ममें फाइटोएस्ट्रोजन होते हैं जो महिला हॉरमोन के प्राकृतिक रूप हैं जिनसे टेस्टोस्टेरोन कम होता है।
  5. नंगे पैर चलें। यदि आप रेत, रोड या दूसरी खुरदुरी जगहों पर नंगे पैर चलेंगे तो कामेच्छा बढ़ाने वाले एक्यूप्रेशर बिन्दु सक्रिय हो जाएंगे।

 

9. सुंदर औरतों की संगत में रहें

मर्द अपनी आँखों के जरिये प्यार करते हैं। सुंदर औरतें आस-पास होने से टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ जाता है। यदि आप शादीशुदा हों तब भी आप गलत भावना रखे बिना सुंदर लड़कियों से बात-चीत तो कर ही सकते हैं। जैसे, किसी पार्टी में अपने शौक की बातें करना। इसके असर से आपकी पत्नी को ही फायदा होने वाला है!

 

10. पर्याप्त नींद लें

आप जितनी अच्छी नींद लेंगे, आपकी कामेच्छा उतनी ही अच्छी होगी। रात को 7-8 घंटे और दोपहर में 1-2 घंटे की नींद अच्छी होती है। नींद की कमी से कोर्टिसोल नमक “तनाव के हॉरमोन” का उत्पादन बढ़ जाता है जो टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम करता है।

 

11. ठंडे पानी से नहाएँ

ठंडे पानी से जीजीविषा आती है और सेक्स हॉरमोन स्त्रावित होते हैं।

 

12. धूप में बाहर निकलें

धूप में निकलने से विटामिन डी का उत्पादन होता है। यह पदार्थ टेस्टोस्टेरोन के विकास में सक्रिय भूमिका अदा करता है। यही कारण है कि जिस दिन आप बाहर धूप तापते हैं उस दिन ऑफिस में बिताए दिन की तुलना में आपको सेक्स की इच्छा ज़्यादा होती है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.