अपनी त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए क्या करें?

त्वचा युवा रखने के लिए जिस तरह से
त्वचा युवा रखने के लिए कैसे

जवान लड़कियों की त्वचा स्वास्थ्य और ताजगी से दमकती है। कई लड़कियाँ सोचती हैं ये हमेशा ऐसे ही रहेगी…दुर्भाग्य से समय बड़ा बलवान होता है और एक समय के बाद त्वचा सूखी होने लग जाती है, उसकी टोन जाने लगती है और झुर्रियाँ और दाग-धब्बे उभरने लगते हैं…ऐसा आखिर होता क्यों है?

वे कारण जो त्वचा की उम्र वृद्धि तेज कर देते हैं:

  • मौसम के दुष्प्रभाव: तेज हवा, सूखापन, तापमान में तेजी से बदलाव, धूप;
  • अनुपयुक्त पोषण;
  • पाचन तंत्र से संबंधी समस्याएँ;
  • त्वचा की अनुपयुक्त देखभाल;
  • कॉस्मेटिक्स का गलत इस्तेमाल;
  • तनाव;
  • नींद की कमी;

बुरी आदतें, खासकर धूम्रपान।

त्वचा को बूढ़ा होने से कैसे रोका जाए?

विरोधी उम्र बढ़ने त्वचा के तरीके
तरीके उम्र बढ़ने को रोकने के लिए

त्वचा की देखभाल तब से ही शुरू हो जानी चाहिए जब आप जवान हों और बुढ़ापे के कोई लक्षण आने शुरू न हुए हों।

जब आप तेज हवा के मौसम में बाहर निकलने जा रही हों तो एक हाइड्रेटिंग क्रीम लगाकर डीहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। जब तापमान शून्य के नीचे हो तो एक नारिशिंग क्रीम लगाना बेहतर होता है। अपने चेहरे पर सीधी धूप पड़ने देने से हमेशा बचाव करना चाहिए। यदि आप कमरे में अपना ज़्यादा बिताती हैं तो उस कमरे में सूखी हवा से बचना चाहिए। खास तरह से डिज़ाइन किए गए एयर ह्यूमिडीफ़ायर की मदद से कमरे में त्वचा के लिए उचित नमी मेनटेन की जा सकती है (40-60%)। एक स्वस्थ डाइट में काफी मात्रा में सब्जियाँ और फल शामिल होने चाहिए जिनसे त्वचा को बीटा-कैरोटीन मिलता है और जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। आवोकाडो, खूबानी, टमाटर, शिमला मिर्च, कद्दू और खासकर गाजर खाने से आपकी त्वचा को बहुत फायदा होगा। यदि आप माँसाहारी हैं तो अपने खाने में थोड़ी मछली शामिल करने से भी त्वचा पर अच्छा असर होता है।

त्वचा युवा रखें

आपके चेहरे की त्वचा आपके डाइजेशन के आईने की तरह होती है। आँतों के उचित और नियमित कार्यकलाप के लिए ऐसे खाने लें जिनमें प्रचुर मात्रा में रेशेदार सब्जियाँ और फल हों।

त्वचा उम्र बढ़ने को रोकने के
त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने के लिए कैसे

अपने चेहरे और गर्दन की रोज देखभाल करें। इसे क्लींज़ करे, टोन करें, मॉइस्चराइज़ करें और इसे वे सभी पोषक तत्व दें जो इसे चाहिए होते हैं। आपको अपनी त्वचा रोज सुबह और शाम क्लींज़ करनी चाहिए। आप चाहे जितनी भी थकी हों, मेकअप धोए बिना कभी सोने न जाएँ। धोने के बाद अपने चेहरे और गर्दन को किसी टॉनिक से पोंछे। इसके बाद किसी डे या नाइट क्रीम से अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें। डे क्रीम चेहरे को बाहरी हानिकारक नुक़सानों से बचाती है और नाइट क्रीम त्वचा को पोषण देकर उसका पुनर्जीवन करती है।

अपनी उम्र के अनुसार ही मेकअप लगाएँ। आजकल आपको जवान, मच्योर और झुर्रियों वाली स्किन के लिए अलग-अलग मेकअप मिल जाते हैं और इन्हें अदल-बदल कर उपयोग नहीं करना चाहिए।

तनाव त्वचा के लिए बेहद नुकसानदेह होता है। एड्रेनालीन नामक हॉरमोन के अत्यधिक स्त्राव से कोलाजन का उत्पादन बढ़ जाता है। कोर्टिसोन कोशिकाओं के विभाजन को रोकता है और त्वचा में हाइपोक्सिया हो जाता है। इन सबसे त्वचा के रंग (कॉम्प्लेक्शन) पर असर पड़ता है और त्वचा की फ्रेशनेस चली जाती है। अपने आप को नियंत्रित करना सीखें और तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें!

पर्याप्त नींद एक स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। यदि जवानी में रात भर जागने से भी आपके चेहरे पर कोई असर नहीं पड़ता था तो 40 की उम्र में ऐसा नहीं होगा। इस उम्र में यदि आप रात को ठीक से नहीं सो पाती हैं तो अगली सुबह ही आइने में आपको एक थका हुआ चेहरा नज़र आएगा जिसके आँखों के नीचे सूजन होगी और त्वचा भी निर्जीव होगी।

धूम्रपान और शराब से बचें! शराब तो थोड़ी मात्रा में ली जा सकती है, खासकर रेड वाइन, लेकिन धूम्रपान से मिलने वाला निकोटीन त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होता है। धूम्रपान करने वाली महिलाओं की त्वचा पीली और लटकी हुई होती है और धूम्रपान न करने वाली महिलाओं की तुलना में झुर्रियाँ काफी पहले आने लगती हैं।

“त्वचा की देखभाल जवानी में ही शुरू कर दें” – यह कहावत आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए शत-प्रतिशत सत्य है।

त्वचा युवा रखें

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.