काले धब्बे

मार्ग freckles से छुटकारा पाने के लिए
Freckles से छुटकारा पाने के लिए कैसे

संबोधित मुद्दे : त्वचा रंजकता (चेहरे की त्वचा पर सफेद और भूरे रंग के धब्बे).

कैसे झाइयों से छुटकारा पायें?

चेहरे और शरीर पर रंजकता के धब्बे क्यों नजर आते हैं?

इसके बहुत से कारण हैं: रोग, बाह्य कारक जिनसे त्वचा का सामना होता है, उम्र के कारण आये हार्मोनल असंतुल आदि. अक्सर हमारे विशेषज्ञों को त्वचा में उभरे हुए रंजकता के कारण जैसे, मुँहासे, दाने और उनके निशानों से निपटना पड़ता है.

दूसरे स्थान पर लेंटिगो, कोलाज्मा, मेलाज्मा द्वारा हैं – रंजकता के निशान जो कि यू.वी. किरणों के संपर्क में आने से उत्पन्न होते हैं.

चेहरे पर रंजकता के (सफेद और काले) दाग अक्सर ऑपरेशन, गहरी छिलाई, यांत्रिक और लेजर खरोंच से और अन्य कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं के ग़लत तरीके से किए जाने पर नज़र आने लगते हैं. इन प्रक्रियाओं से बाह्य त्वचा की पर्त बहुत पतली हो जाती है.

त्वचा पर गहरे धब्बे (मेलाज्मा) गर्भावस्था के दौरान हो सकते हैं. इस मामले में, हार्मोनल दवाओं के प्रयोग को रोकने के बाद, रंजकता के दाग अक्सर गायब हो जाते हैं, लेकिन धूप के संपर्क में आने के बाद ये पुनः नज़र आ सकते हैं.

कैसे प्रभावी ढंग से त्वचा से रंजकता के धब्बे दूर किए जायें?

freckles को हटाने के बाद
पहले और freckles को हटाने के बाद

सबसे पहले तो इस बात को जान लेना अति आवश्यक है कि तकनीक इस बात की १००% गारंटी नहीं ले सकती है कि रंजकता के धब्बे स्थायी रूप से त्वचा से हट जायेंगे. इनमें से कई जिगर के पुराने रोग, तंत्रिका तंत्र के साथ जुड़े होते हैं, या फिर अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से फिर से वापस आ सकते हैं.

रंजकता को खत्म करने के लिए एकीकृत दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है. आदर्श रूप से, त्वचा के धब्बे पर ब्लीच करने के बाद ख़ास तैयारी से उस जगह की त्वचा को हटाया जाना चाहिए, इसके साथ ही त्वचा की उचित देखभाल, आंतरिक उपचार और विटामिन सी का संयुक्त अनुप्रयोग अति आवश्यक है.

इ.एल.ओ.एस. चिकित्सा, रंजकता को लेजर से हटाने वाली चिकित्सा, फक्सेल का पुनर्स्थापन या साफ़ और अद्भुत प्रिमिया ऐप्लिकेटर (ब्लॉग में इस ऐप्लिकेटर के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध है), ग्लाइकलिक और ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड के द्वारा छिलाई, और रेटिनोल के माध्यम से छिलाई आदि रंजकता को खत्म करने के लिए अत्यधिक प्रभावी हैं. यदि आपकी त्वचा रंजकता से अत्यधिक प्रभावित होती है, और इस विषय में आप बहुत चिंतित हैं, तो हम विटामिन सी, किसी ऐसे तत्व के साथ के साथ पीलिंग और मेसोथरेपी के संयोजन की अनुशंसा करते हैं जो कि मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है.

कैसे रंजकता के धब्बों की पुनरावृत्ति के जोखिम को कम किया जाये?

रंजकता से जल्दी प्रभावित होने वाली त्वचा के लिए यह अत्यधिक महत्वपूर्ण है कि ऐसी त्वचा को पूरे वर्ष धूप से बचा के रखना चाहिए. आपका रूप एकदम सही हो जायेगा अगर आप ऐसे सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं जो कि मेलाटोनिन के उत्पादन को कम करते हैं; साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करें जिसमे अर्बुटीन, रेटिनोल और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो. प्राकृतिक यूवी फिल्टर प्रदान करने वाले (शीया बटर, जोजोबा तेल) वनस्पति तेल के प्रयोग के बारे में भी सोचा जा सकता है.

अगर भूरे रंग के धब्बे अक्सर दिखाई देते हैं तो, फोटोटॉक्सिक तत्वों का उपयोग कभी भी नहीं किया जाना चाहिए. ऐसी एक्सफ़ोलीएटिंग की प्रक्रियायें जिसमे त्वचा की ऊपरी परत प्रभावित होती है, उन्हें केवल एक पेशेवर सौंदर्यविशेषज्ञ द्वारा ही किया जाना चाहिए. ऐसी त्वचा जो रंजकता से अत्यधिक प्रभावित रहती है, उसे धूप से बचाना अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है, और विशेष रूप से इसका ख्याल कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं के बाद में किया जाना चाहिए.

अति रंजकता को लक्ष्य में रखने वाले कार्यक्रम का एक उदाहरण:

इस कार्यक्रम को हमारे क्लिनिक में एक ख़ास रोगी को ध्यान में रख कर बनाया गया था जो कि त्वचा के काले धब्बों से पीड़ित थी. उसकी यह विशेष इच्छा थी कि वह “हमेशा अच्छी लगे.” इसलिए, डॉक्टर ने उसे रंजकता के इलाज के लिए एक सौम्य तकनीक का सुझाव दिया, जो कि त्वचा की लालिमा और सूज़न का कारण नहीं बनती है.

गहन रंजकता कोहटानेके लिए त्वचा की तैयारी. एक से दो सप्ताह के लिए घर की ब्लीचिंग एजेंट्स के माध्यम से देखभाल जिन्हें विभिन्न प्रक्रियाओं के बीच लगाया जायेगा. ऐसे तत्वों का प्रयोग जो कि पिगमेंट (टायरोसिनेस अवरोधकों) के उत्पादन को प्रभावित करते हैं. रंजकता की दैनिक देखभाल में निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:

१.१ सुबह में शुद्ध त्वचा पर वाइट लाइटेनिंग काम्प्लेक्स को लगायें. अन्य ब्लीचिंग तत्वों की तुलना में यह त्वचा के लिपिड बैरियर को बरक़रार रखता है, जिसका अर्थ है कि किसी भी मॉइस्चराइजर की आवश्कता नहीं पड़ेगी. एक महीने के उपयोग के बाद न केवल त्वचा का रंग एक जैसा हो जाएगा बल्कि त्वचा में एक ख़ास चमक भी आ जायेगी.

१.२ शाम में, वाइट लाइटेनिंग सीरम का प्रयोग करें. सीरम क्रीम की तुलना में अधिक सक्रिय नहीं है, लेकिन फिर भी इसे केवल शाम में ही प्रयोग में लाया जाना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा के हटाने की गति को बढ़ाता है जिससे आपको रंजकता से जल्द छुटकारा प्राप्त हो जाता है.

क्लिनिक में रंजकता के धब्बे को हटाना.ग्लाइकलिक पीलिंग और विटामिन सी, ए, हयालूरोनिक एसिड और जैविक सिलिकॉन के साथ मेसोथरेपी का प्रत्यावर्तन. क्लिनिक में रंजकता के धब्बे हटाने की प्रक्रिया में लगभग २ महीने का समय लगता है. इसमें एक सप्ताह की पीलिंग, उसके बाद एक सप्ताह की मेसोथरेपी, और इसके बाद यह प्रक्रिया चलती रहती है. घर पर त्वचा की देखभाल को त्वचा रंजकता और एस.पी.ऍफ़. २५ सनस्क्रीन वाले आई.एस. क्लिनिकल उत्पादों के माध्यम से किया जाता है;

सहायक प्रक्रियायें जैसे ग्लाइकोलिक खाल उतारने की प्रक्रिया फायर एंड आइस या टीसीए २०% – एक महीने में एक बार और मेसोथेरेपी एक महीने में एक बार.

अगर रोगीरंजकता के धब्बों से छुटकारा,बहुत जल्दी पाना चाहता है तो चिकित्सक उच्च क्षमता वाले उत्पादों का उपयोग कर सकता है:

फ़्रेक्सल लेजर;

एक साफ़ और शानदार लेज़र एक विशेष ऐप्लिकेटर परमिआ (ब्लॉग में नए ऐप्लिकेटर बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध है)

मशीनों द्वारा नैदानिक सहायता प्राप्त इ.एल.ओ.एस. थेरेपी.

हमारे द्वारा कितनी बार ब्लीचिंग वाले सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए?

अगर त्वचा रंजकता से अत्यधिक प्रभावित रहती है तो इसका लगातार इस्तेमाल किया जाना चाहिए. रंजकता के दाग मेलानोजेनेसिस की प्रक्रिया के दौरान बनते हैं, और सफेदी प्रदान करने वाले सौंदर्य प्रसाधनों में ऐसे तत्व मौज़ूद हैं जो कि इस प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को प्रभावित करते हैं.

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे उत्पाद का प्रयोग करते हैं जिसमे अर्बटिन मौज़ूद है तो इसे आप सुरक्षित रूप से लगभग एक साल तक के लिए प्रयोग में ला सकती हैं. एक साल के बाद आपको न केवल ब्रांड, अपितु इसके सक्रिय तत्व को भी परिवर्तित करना होगा. इस तरह से आप रंजकता के विभिन्न चरणों पर कार्य कर सकते हैं.

कैसे झाइयों से छुटकारा प्राप्त किया जाये?

झाइयाँ चेहरे को एक अद्वितीय आकर्षण प्रदान करती हैं, और बहुत से लोग उन्हें एक त्वचा दोष के रूप में नहीं लेते हैं. लेकिन आप फिर भी झाइयों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो सिर्फ एक ऐसे पीलिंग तत्व (ए.एन.ए. एसिड, सैलिसिलिक पीलिंग) का उपयोग करें जो सतही तौर पर त्वचा को प्रभावित करता है. साथ ही इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि आपकी त्वचा धूप के संपर्क में न आये.

सबसे अच्छा तरीका है चेहरे पर दाग से छुटकारा पाने के

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.